शराब और सिगरेट पीने वालों को ज्यादा है कोरोना का खतरा

शराब और सिगरेट पीने वालों को ज्यादा है कोरोना का खतरा

सेहतराग टीम

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है। रोजना हजारों लोग इस बीमारी से मर रहे हैं। साथ ही रोजना लाखों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। अब तक कई रिसर्च आ चुकी हैं कि कोरोना वायरस अधिक शराब और सिगरेट पीने वाले लोगों पर ज्यादा अटैक कर रहा है। ऐसे लोग किसी भुलावे में बिल्कुल न रहें क्योंकि ऐसे लोगों की स्थिति दूसरे लोगों के मुकाबल ज्यादा गंभीर हो रही है। ऐसे में अगर आप सिगरेट पीते हैं या शराब पीते हैं तो आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। कोरोना का असर ऐसे लोगों पर बहुत ज्यादा हो रहा है, आइए जानते हैं ऐसा क्यों है।

पढ़ें- कोरोना काल में मानसिक रूप से ऐसे रहें स्वस्थ

जब से कोरोना वायरस फैलना शुरू हुआ है तब से हेल्थ एक्सपर्ट्स समय-समय इस बात को कह रहे हैं कि कोरोना ऐसे लोगों को अपना शिकार ज्यादा बनाता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और जिनके फेफड़े भी कमजोर होते हैं। इस तरह के लोगों को कोरोना का संक्रमण होने का खतरा दूसरे लोगों से 14 प्रतिशत ज्यादा होता है। और तो और कई मामलों में कोरोना जानलेवा भी साबित हो सकता है।

​कोरोना में सिगरेट पीना क्यों है घातक

जो लोग स्मोकिंग करते हैं उनके फेफड़े पहले ही ठीक तरह से काम नहीं करते। और अब ऐसी स्थिति में कोरोना वायरस फेफड़ों पर आक्रामक रूप से हमला करता है। इससे मरीज की स्थिति ज्यादा खराब हो जाती है।

WHO का मानना है कि धूम्रपान करने वाले मरीजों को ज्यादा देखभाल और वेंटिलेशन की जरूरत होती है। ऐसे लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। देखा गया है कि कोविड-19 के कारण गंभीर स्थिति का सामना करने वाले ऐसे लोग ज्यादा हैं, जिनका धूम्रपान से सीधा संबंध रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूम्रपान से दिल, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, क्रोनिक रेस्पिरेटरी डिजीज या कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है और ऐसे मरीज कोविड-19 के गंभीर लक्ष्णों को सहन नहीं कर पाते। इसलिए इस स्वास्थ्य संकट के दौरान धूम्रपान छोड़ना बहुत जरूरी है।

हालांकि अभी लाखों लोगों ने कोरोना की वजह से धूम्रपान छोड़ दिया है। ऐसे लोगों के फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार होने लगता है। इससे आपको कोरोना के संक्रमण में ज्यादा जटिलताओं का खतरा नहीं होता है।

शराब पीने वालों के लिए कोरोना वायरस से खतरा

वहीं शराब पीने वालों को भी कोरोना से ज्यादा खतरा है। दरअसल शराब पीने से लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है और वायरस इन्हें जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है जो लोग नियमित शराब पीते हैं वो कोरोना से ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। इनके इलाज में स्टेराइड और दूसरी दवाओं की डोज ज्यादा देनी पड़ रही है क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर है।

डॉक्टर्स का कहना है कि ऐसे मरीजों को आईसीयू में रखने पर पल-पल की स्थितियों पर नजर रखनी पड़ती है। इस तरह के मामलों में डॉक्टर्स को इलाज में बहुत देना पड़ता है।

दरअसल शराब या कोई दूसरा मादक पदार्थ हमारे लिवर को प्रभावित करता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है इसके अलावा फेफड़ों और ऊपरी श्वसन तंत्र के इम्यून सेल्स को भी इससे बहुत नुकसान पहुंचता है।

इसे भी पढ़ें-

इन चीजों के सेवन से दिल की सेहत पर पड़ता है बुरा असर

ये आयुर्वेदिक उपाय आसानी से बनाएगा फेफड़ों को मजबूत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।